Immunity Kaahan.com

How To Increase Immunity Power?

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी Immunity को बढ़ाने का एक बहुत ही बेहतरीन घरेलू उपचार। जैसे कि आप जानते ही हैं आज प्रदूषण जिस तरह से बढ़ रहा है और नई-नई बीमारियां और वायरस से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। ऐसे में हमें अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने की बहुत ज्यादा जरूरत है।

आप यह हिंदी लेख kaahan.com पर पढ़ रहे हैं..

कई लोगों की इम्युनिटी इतनी ज्यादा कमजोर होती है कि उन्हें जल्दी-जल्दी हर छोटी-मोटी बामारियां होती रहती हैं। जिस कारण होता है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना। अगर आपकी भी इम्युनिटी पॉवर बहुत ज्यादा कमजोर है, तो आप कुछ घरेलू उपचारों से अपनी इम्युनिटी पॉवर को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपचार

1. अदरक की चाय हमारे इम्युन सिस्टम को स्ट्रॉन्ग तो बनाती है ही, इसके अलावा हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखती है। यानी हमारा पाचन तंत्र भी बढ़िया रहता है। एक से डेढ़ गिलास पानी में अदरक के 7 से 8 टुकड़े लेकर डाल दीजिए। एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर को भी डाल दीजिए। अब इस पानी को थोड़ी देर अच्छे उबलने के लिए छोड़ दें। अच्छे से पकने के बाद इस पानी को छान लें। अब एक काम और करें। इस ड्रिंक को पीने से पहले इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें या फिर निचोड़ लें।

इस ड्रिंक को आपको गरम ही पीना है यानी गुनगुने रूप में पी सकते हैं। एक महीने तक आप इस पानी को पिएं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी, मजबूत हो जायेगी। इसके अलावा आपका पाचनतंत्र भी बढ़िया हो जायेगा। भूख खुलकर लगेगी।

2. इसके अलावा फलों के रस में आप संतरा, आंवला नींबू का सेवन करें इनमें विटामिन-‘सी’ की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है।

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

बाकी कई लोग होते हैं, जिन्हें घरेलू नुस्खों पर इतना यकीन नहीं होता। या फिर उनके पास इतना समय ही नहीं होता कि वो घरेलू नुस्खा कर सकें। तो उनके लिए मैं बताना चाहूंगा कि आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही जानीमानी भरोसेमंद और असरदार हर्बल मेडिसिन यानी आयुर्वेदिक दवा Immune King Powder का सेवन करें। पूरी तरह सुरक्षित दवा है, बहुत ज्यादा इफेक्टिव है।

यह भी पढ़ें – Vajan Kaise Badhaye? Sehat Kaise Banaye?

कोई साइड इफेक्ट इसका नहीं है। शुद्ध जड़ी-बूटियों से बनी नेचुरल हर्बल मेडिसिन है। पाउडर के रूप में आती है सुबह-शाम दूध या फिर पानी के साथ आपको इसे लेना है। परमानेंट के लिए आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग हो जायेगी।

बच्चों से लेकर बड़े तक इसका सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *